India Iran Visa Free Entry : हाल ही में, ईरान ने भारतीय नागरिकों को 15 दिनों तक के लिए बिना वीजा के प्रवेश की सुविधा प्रदान करने वाले एक और देश बन गया है। यह निर्णय पहले ही लिया गया था, और नए नियम भारतीय पर्यटकों के लिए सुविधा प्रदान करते हैं।

किनको बिना वीजा एंट्री मिलेगी : 

यह वीजा मुक्ति केवल हवाई मार्ग से ईरान पहुंचने वाले भारतीय पासपोर्ट धारकों के लिए है। नागरिकों को केवल पर्यटन के उद्देश्य से यात्रा करना चाहिए, व्यापार या काम के लिए नहीं। इस मुक्ति का अधिकतम लाभ उन्हें 6 महीने की अवधि के भीतर 15 दिनों तक का निवास करने का अधिकार प्रदान करता है। आगंतुक एक बार ईरान पहुंचने के बाद अपने समय को नहीं बढ़ा सकते हैं।

यात्री को मिलने वाली चार शर्तें : 

ईरान

ईरान ने तय की हुई चार मुख्य शर्तें बताई हैं जिन्हें भारतीय पर्यटकों को बिना निर्मल पर्यटक वीजा के बिना प्रवेश करने के लिए पूरी करनी होगी:

चार शर्ते :

  1. सामान्य (डिप्लोमेटिक नहीं) पासपोर्ट होना
  2. हवाई परिवहन के द्वारा ईरान आना
  3. केवल पर्यटन के उद्देश्य से रहना
  4. 15 दिनों के लिए प्रति 6 महीने में एक बार ही यात्रा करना

 

वे यात्री जो 6 महीने के अंदर एक से अधिक बार ईरान में प्रवेश करना चाहते हैं या 15 दिनों से अधिक समय तक रुकना चाहते हैं, उन्हें आगे से पहले एक ईरानी कॉन्सुलेट के माध्यम से उचित वीजा प्राप्त करना होगा।

ईरान में बिना वीजा एंट्री का कारण: 

वीजा आवश्यकता में कमी का यह निर्णय दिसंबर 2023 में किया गया था और इसमें भारत को 32 अन्य देशों के साथ शामिल किया गया था। इसका उद्देश्य पर्यटन को बढ़ावा देना और दुनियाभर से अधिक यात्रीओं को आकर्षित करना है।

अन्य देश जो भारतीयों को वीजा के बिना प्रवेश देते हैं: 

वर्तमान में, लगभग 27 देश भारतीय नागरिकों को वीजा मुक्त प्रवेश प्रदान करते हैं, जिनमें मलेशिया, श्रीलंका, थाईलैंड, वियतनाम, केन्या, इंडोनेशिया, बारबाडोस, भूटान, डोमिनिका, हैती, मालदीव, मॉरीशस, नेपाल, समोआ, और ट्रिनिडाड और टोबैगो शामिल हैं, इनमें से कुछ।

 

देश दुनिया की खबरों की अपडेट के लिए AVN News पर बने रहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *