AVN News Desk, Pakistan Election Results 2024 Live News Updates: पाकिस्तान में अब तक नेशनल असेंबली की 265 में से 244 सीटों के परिणाम घोषित किए जा चुके हैं। इनमें से 96 सीट पर पूर्व क्रिकेट कप्तान और प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पीटीआई समर्थित निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत हासिल की है। पाकिस्तान निर्वाचन आयोग की ओर से परिणाम घोषित करने में देरी करने पर चुनाव में धांधली के आरोप लगाए गए हैं। मतगणना अभी भी जारी है। देश में गुरुवार को चुनाव धांधली के आरोप भी लगाए गए हैं, छिटपुट हिंसा और मोबाइल इंटरनेट बंद रहने के बीच कराए गए थे मतदान ।

ये है पाकिस्तान नेशनल असेंबली का समीकरण

पाकिस्तान नेशनल असेंबली की 336 सीट में से 266 पर ही मतदान कराया जाता है, लेकिन बाजौर में, हमले में एक उम्मीदवार की मौत हो जाने के बाद वहां मतदान स्थगित कर दिया गया था। अन्य 60 सीट महिलाओं के लिए और 10 सीट अल्पसंख्यकों के लिए आरक्षित किया गया हैं, और ये जीतने वाले दलों को आनुपातिक प्रतिनिधित्व के आधार पर ही आवंटित की जाती हैं। नई सरकार बनाने के लिए किसी भी पार्टी को 265 सीट में से 133 सीट जीतनी होंगी।

त्रिशंकु नतीजों के कारण जोड़-तोड़ की ज्यादा संभावनाएं बढ़ीं

पाकिस्तान में नतीजों की स्थिति अब कुछ हद तक साफ होने लगी है। अब तक आए नतीजों में किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिला है। त्रिशंकु नतीजों के कारण जोड़-तोड़ की संभावनाएं बढ़ गईं हैं। एक तरफ जहां नवाज शरीफ ने सभी दलों से गठबंधन सरकार बनाने का आह्वान भी किया है। वहीं बिलावल खेमे में भी हलचल काफी तेज हो गई है। उम्मीद है कि वह जल्द ही नवाज शरीफ से मिल सकते हैं।

पाकिस्तान
पूर्व पाकिस्तान प्रधानमंत्री नवाज शरीफ

अब तक ऐसे रहे नतीजे

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अब तक पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ समर्थक 96 सीट जीत चुकी हैं। वहीं, पाकिस्तान मुस्लिम लीग- नवाज शरीफ को 70 तो पीपीपी 53 सीट जीत चुकी है। अभी करीब 20 सीटों के नतीजों की घोषणा होना अभी बाकी है।

देश दुनिया की खबरों की अपडेट के लिए AVN News पर बने रहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *