रक्त दान

Who Cannot Donate Blood  : हमारे मन में हमेशा ख्याल आता है की रक्त दान हमारे स्वस्थ के लिए सही है इसके जरूरत पड़ने पर लोगो की जान बचाई जा सकती है लेकिन कुछ लोग क्यों रक्तदान नही कर सकता है इसके बारे में आज हम इस लेख के जरिए जानेंगे…

रक्त दान करने से किसी का जीवन बचाने का एक मौका होता है। और यह ‘रक्तदान आपस में एकजुटता का काम करता है, आप भी इस प्रयास में शामिल हों और लोगो का जीवन बचाएं। रक्त दान करना जरूरी है, लेकिन कुछ लोगों को अपनी स्थिति के कारण रक्तदान करने से इनकार किया जाता है। जानिए, ये कौनसे लोग हैं।

कौन नहीं कर सकता रक्तदान

रक्तदान करने की इच्छा तो हर किसी के मन में होती है, लेकिन कभी-कभी अपनी और दूसरों की सेहत की देखभाल के लिए हमें सावधानी बरतनी पड़ती है। WHO के निर्देशों के अनुसार, कुछ लोग रक्तदान नहीं कर सकते हैं।

रक्तदान का अंतराल 

अगर आपने पिछले 2 महीनों या 56 दिनों के भीतर एक बार रक्तदान कर दिया है, तो आपको दोबारा रक्तदान नहीं करना चाहिए। ऐसा करना डोनर की सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

बुखार या जुकाम होने पर रक्तदान 

रक्त दान

रक्त दान के लिए व्यक्ति को बुखार या किसी तरह का फ्लू होने पर रक्तदान की सलाह नहीं दी जाती। आपको पूरी तरह से ठीक होने के बाद ही रक्तदान के लिए योग्य माना जाएगा।

गर्भवती महिला 

कोई भी गर्भवती महिला रक्त दान नहीं कर सकती है। गर्भावस्था के दौरान अनीमिया या खून की कमी होना सामान्य होता है, और रक्तदान करने से आयरन की काफी कमी हो सकती है।

ये भी पढ़े : कैंसर के देखभाल में Blood test मैं क्या टेस्ट किया जाता है ?

नया टैटू होने पर रक्त दान

किसी व्यक्ति ने यदि 3 महीने के भीतर शरीर पर टैटू बनवाया है, तो उसे रक्तदान नही करना चाहिए।

शरीर पर पियरसिंग

रक्त दान

जैसे ही शरीर पर पिछले 3 महीनों के भीतर पियर्सिंग यानी छेद किया गया है, व्यक्ति को रक्त दान नही करना चाहिए।

उम्र के काम होने पर रक्त दान

जो व्यक्ति 17 साल से कम उम्र का हो, वह रक्तदान नहीं कर सकता। लेकिन 17 साल से ऊपर कोई भी व्यक्ति, चाहे वह किसी भी उम्र में क्यों न हो, रक्तदान कर सकता है, यदि उसे किसी भी तरह की क्रोनिक बीमारी नहीं है।

ये भी पढ़े : क्या है खाली पेट इलायची खाने के फायदे

वजन कम होने पर रक्त दान 

जिस व्यक्ति का वजन 50 किलो से कम हो उसे रक्तदान की सलाह नही देनी चाहिए क्योंकि रक्तदान करना हानिकारक हो सकता है

देश दुनिया की खबरों की अपडेट के लिए AVN News पर बने रहिए।
Disclaimer: यहाँ दी गई जानकारी केवल मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है और किसी भी निर्णय लेने से पहले आपको संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *