AVN News Desk New Delhi: लोकसभा चुनाव 2024 सात चरणों में कराया जा रहा है. और 18वीं लोकसभा के 543 सदस्यों के चुनाव के लिए अब तक चार चरणों के चुनाव क्रमश: 19 और 26 अप्रैल, 7 और 13 मई को संपन्न हो चुके हैं. वही अब पांचवें और छठे चरण का मतदान क्रमश: 20 और 25 मई को होना है. और आखिरी चरण का मतदान 1 जून को होगा और वोटों की गिनती 4 जून को होनी है. सभी सियासी दलों के नेता पांचवें चरण के लिए चुनाव प्रचार में जोर सौर से जुट गए हैं.

लोकसभा पांचवें चरण में 8 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में मतदान

पांचवें चरण में 8 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में कुल 695 उम्मीदवार मैदान में हैं और 49 सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे. वही बिहार की 5, झारखंड की 3, महाराष्ट्र की 13, उत्तर प्रदेश की 14, ओडिशा की 5, पश्चिम बंगाल की 7, जम्मू-कश्मीर की 1 और लद्दाख की 1 सीट पर पांचवें चरण में वोटिंग होना है.

महाराष्ट्र : मुंबई में MVA की चुनावी रैली में दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल होंगे शामिल

माया नगरी यानी महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में आज 17 मई को महाविकास अघाड़ी (MVA) की रैली होने वाली है. इसमें दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी शामिल हो सकते हैं. आप को बता दें कि मुंबई में 20 मई को मतदान होना है.

अमित शाह रैली : उत्तर प्रदेश, ओडिशा और झारखंड में चुनावी रैली करेंगे अमित शाह

बीजेपी की तरफ से जारी कार्यक्रम के मुताबिक केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, आज उत्तर प्रदेश, झारखंड और ओडिशा के दौरे पर रहेंगे. वही गृह मंत्री अमित शाह की पहली जनसभा अमेठी में होगी. और इसके बाद वह ओडिशा के लिए रवाना होंगे, और राउरकेला में जनसभा करेंगे. और यह सीट सुंदरगढ़ लोकसभा क्षेत्र में आती है. इसके बाद केंद्रीय मंत्री अमित शाह, झारखंड की राजधानी रांची में रोड शो करेंगे.

इंडिया गठबन्धन रैली : रायबरेली और अमेठी में राहुल गांधी और अखिलेश यादव की चुनावी जनसभा

कांग्रेस नेता राहुल गांधी और समाजवादी पार्टी (SP) प्रमुख अखिलेश यादव शुक्रवार यानी आज निर्वाचन क्षेत्र रायबरेली और अमेठी में रैलियां करेंगे. वही इस जोड़ी को 10 अप्रैल को कन्नौज में देखा गया था, जहां से एसपी प्रमुख लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं. रिपोर्ट के मुताबिक कांग्रेस पार्टी की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी भी इस चुनावी जनसभा में हिस्सा लेंगी.

लोकसभा
कांग्रेस नेता राहुल गांधी और समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव

प्रधानमंत्री मोदी रैली : मुंबई के शिवाजी पार्क में PM मोदी की रैली, पुलिस ने जारी की एडवाइजरी

पीएम नरेंद्र मोदी, आज यानी 17 मई को मुंबई के शिवाजी पार्क में एक रैली को संबोधित करेंगे. महाराष्ट्र बीजेपी अध्यक्ष चन्द्रशेखर बावनकुले ने बुधवार को कहा था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 मई को मुंबई के शिवाजी पार्क में एक चुनावी रैली को संबोधित करेंगे. वही मुंबई ट्रैफिक पुलिस ने प्रधानमंत्री के दौरे से पहले यात्रियों के लिए एक एडवाइजरी भी जारी की है.

बुधवार को, पीएम मोदी ने महाराष्ट्र के नासिक और ठाणे जिलों में एनडीए उम्मीदवारों के समर्थन में दो चुनावी जनसभाएं की और मुंबई में एक रोड शो भी किया.

देश दुनिया की खबरों की अपडेट के लिए AVN News पर बने रहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *