AVN News Desk New Delhi: रूस की राजधानी मॉस्को में शुक्रवार रात हुए आतंकी हमले ने पूरी दुनिया को झकझोर और दिल दहला दिया है. वही साल 2004 के बाद 20 सालों में हुआ यह अब तक का सबसे बड़ा और निंदनीय दयनीय हमला बन गया है. जिसमें इतनी बड़ी संख्या में लोगों की जान गई है और सैकड़ों लोग अभी भी अस्पताल में मौत और ज़िंदगी से लड़ रहे हैं. आप को बता दें कि साल 2004 में रूस में बेसलान स्कूल में भी ऐसा ही हमला किया गया था.

हमले के बाद से शनिवार को मॉस्को क्षेत्र के गवर्नर एंड्रे वोरोब्योव ने घटना स्थल का जायजा लिया है. वह जब क्रोकस कन्सर्ट हॉल पहुंचे तो वहां के वीभत्स नजारे बहुत चौंकाने वाले थे. महज एक दिन पहले तो जो हॉल अपनी चमक-दमक, खूबसूरती और लैविश लुक के लिए जाना जाता था, अब वह राख के ढेर में तब्दील हो चुका था .

वही इस वाकये का एक वीडियो भी सामने आया है, जिसमें हॉल समेत मॉल के एक बड़े एरिये में सिर्फ कालिख और राख ही दिखाई दे रही है. इस आतंकी हमले के बाद ही मॉल में आग भी लग गई थी. जो कि सुबह तक बुझ गई, लेकिन कई हिस्सें में अभी भी धुआं उठता देखा जा सकता है. वहीं, पूरा मॉल अब एक खंडहर में तब्दील हो चुका है इसी तरह नजर आ रहा है. गवर्नर ने मॉल में हुए सभी नुकसान का आंकलन करने और आपातकालीन सेवा देने वाले कर्मियों के काम की बहुत सराहना के लिए जले हुए क्रोकस कॉन्सर्ट हॉल की साइट का दौरा भी किया.

रूस
रूस का सुरक्षाबल

क्रोकस सिटी (Crocus City) कॉन्सर्ट हॉल अटैक में सामने आए कुछ नए तथ्य

• शुक्रवार देर रात, भारी हथियारों से लैस कम से कम 4 बंदूकधारियों ने मॉस्को के बाहरी इलाके क्रोकस सिटी कॉन्सर्ट हॉल में अंधा धुंध गोलीबारी की, जिसमें कई लोग मारे गए थे.

वही आयोजन स्थल पर रॉक बैंड पिकनिक का प्रदर्शन होना था और इसमें हजारों लोगों के शामिल होने की पूरी उम्मीद थी. समूह का एक सदस्य अभी लापता है.

• इस हमले के दौरान, इमारत में आग लगाने के लिए फ्लेमथ्रोवर का इस्तेमाल किया गया है, जिससे भीषण आग लग गई थी, इसके कारण ही हताहत लोगों की संख्या काफी ज्यादा बढ़ गई थी.

• वही गवर्नर के मुताबिक, कम से कम 115 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है और मरने वालों की संख्या अभी और बढ़ने की आशंका है. वही 121 लोगों को अस्पताल में भर्ती भी कराया गया है.
यूक्रेन और बेलारूस की सीमा के करीब ब्रांस्क क्षेत्र में शनिवार सुबह पुलिस ने पीछा करने के बाद 4 संदिग्धों को गिरफ्तार भी किया गया है. पीछा करने के दौरान संदिग्धों ने पुलिस पर फायरिंग भी कर दी थी.

• इसी पूछताछ के दौरान, उनमें से 2 ने दावा किया है कि हमले को अंजाम देने के लिए उन्हें प्रत्येक को 1 मिलियन रूबल ($10,836) तक देने का वादा भी किया गया था. ओर वही उन्होंने यह दावा भी किया है कि हमले का स्थान टेलीग्राम के माध्यम से गुमनाम तरीके से भेजा गया था.

आईएसआईएस ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है, जिसे अमेरिकी अधिकारियों ने हालिया खुफिया जानकारी का हवाला देते हुए कहा है कि यह प्रामाणिक प्रतीत होता है, और जिसके बाद मार्च 7 को अमेरिकी दूतावास को भी चेतावनी (Warning) दी गई थी.

•वही इसी बीच, रूस के एफएसबी (FSB) का दावा है कि हमलावरों के संपर्क यूक्रेन में थे और वे सीमा की ओर जा रहे थे जब उन्हें ब्रांस्क के पास पकड़ा गया था. यूक्रेन की सरकार ने किसी भी संलिप्तता से अभी इनकार किया है.

क्या बोले रूस राष्ट्रपति पुतिन?

वही रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने शुक्रवार रात मॉस्को के एक कंसर्ट हॉल में हुए आतंकी हमले की घोर निंदा की है. और इसके साथ ही राष्ट्रपति ने राष्ट्रीय शोक दिवस की घोषणा भी की है. अपनी स्पीच में उन्होंने कहा है कि, कई निर्दोष लोग क्रोकस सिटी हॉल में आतंकवादी हमले के शिकार बन गए थे. मुझे यकीन है कि क्रोकस सिटी हॉल में आतंकवादी हमले के पीड़ितों की जान बचाने के लिए डॉक्टर हर संभव कोशिश कर रहे है.

इसके साथ ही पुतिन ने कहा है कि, इस हमले के पीछे जो भी हैं, मैं कसम खाता हूं कि वे बख्शे बिलकुल नहीं जाएंगे. ओर उन्होंने यह भी दावा किया है कि बंदूकधारियों ने यूक्रेन से भागने की कोशिश की है.

यूक्रेन ने कही ये बात

मॉस्को आतंकी हमले पर यूक्रेन की भी प्रतिक्रिया अब सामने आई है. यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के वरिष्ठ सलाहकार, मिखाइल पोडोल्याक ने कहा है कि, ‘हम स्पष्ट करना चाहते हैं कि यूक्रेन का इन हमले से कोई भी लेना-देना नहीं है. रूस की सेना और एक देश के रूप में रूसी संघ के साथ हमारा पूर्ण पैमाने पर, अभी चौतरफा युद्ध चल रहा है. और किसी भी चीज की परवाह किए बिना, यूक्रेन युद्ध के मैदान में अपनी लड़ाई लड़ेगा’.

ISIS ने ली है जिम्मेदारी

आप को यह बता दें कि, इस आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ऑफ सीरिया एंड इराक (ISIS) ने शुक्रवार को मॉस्को के क्रोकस कॉन्सर्ट हॉल में हुई गोलीबारी और बम विस्फोट की जिम्मेदारी ली है. इस भीषण आतंकी हमले में 93 लोगों की मौत हो गई थी और 145 लोग घायल हो गए. ISIS ने अपने टेलीग्राम चैनल पर एक बयान जारी कर कहा है कि, ‘हमारे लड़ाकों ने रूस की राजधानी मॉस्को के बाहरी इलाके में स्थित क्रोकस कॉन्सर्ट हॉल में हमला किया है’. आईएसआई (ISIS) के बयान में यह भी कहा गया है कि हमलावर ‘सुरक्षित रूप से अपने ठिकानों पर लौट भी आए हैं’.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *