UPI ID

अगर आपने गलती से किसी गलत यूपीआई ID पर कर दिया है पेमेंट ? जानिए – पैसा वापस पाने के 4 आसान तरीके 

f you have made payment on a wrong UPI ID by mistake? Know 4 easy ways to get money back

 

UPI ID : बदलते जमाने के साथ अब लोग भी बदलने लगे है जो पहले पैसे का लेन देन नकद के रूप में किया करते थे अब डिजिटल लेन देन करने लगे है जैसे की यूपीआइ ऐप (UPI APP/ ID) या यूपीआइ आईडी के माध्यम से पेमेंट करने लगे है, डिजिटल लेन देन के कुछ फायदे है तो इसमें भी कुछ खामियां है जैसे किसी गलत यूपीए (UPI ID) आईडी पर पेमेंट हो जाना या कर देना, यूपीए से पैसे का कट जाना लेकिन सामने वाले व्यक्ति को पेमेंट नही मिलता है तो इसकी शिकायत वा कंप्लेंट कहा और कैसे करें,  आईए जानते है इस आर्टिकल मैं जो इस प्रकार है :-

UPI ID

1 :- यूपीआई ऐप सपोर्ट से करें बात :-

RBI (भारतीय रिजर्व बैंक) के दिशानिर्देशों के अनुसार, यूजर को पहले अपने पेमेंट सर्विस प्रदाता को इस मामले की रिपोर्ट करनी चाहिए। Paytm, GooglePay, PhonePe या UPI App के कस्टमर केयर हेल्फ में कॉल करके आपको मामले की जानकारी देनी होगी। आप अपनी समस्या को फ्लैग (दर्ज) कर सकते हैं और उनसे पैसा वापसी के लिए भी कह सकते हैं।

UPI कस्टमर केयर नंबर :-

UPI यूज़र्स UPI Customer Care Number डायल करके अपनी शिकायत को दर्ज करा सकते हैं। डिजिटल भुगतान से संबंधित प्रश्नों और समस्याओं के लिए सरकार द्वारा एक टोल-फ्री नंबर शुरू किया गया है। टोल-फ्री UPI कस्टमर केयर हेल्पलाइन नंबर जो इस प्रकार नीचे दिए गए है :-

1800-1201-740, 022-45414740 

ये भी पढ़ें: अधिक सर्दी किस “विटामिन” की कमी से लगती है?, जानिए

2 :- NPCI पोर्टल पर करें कंप्लेंट :-

अगर आपको कस्टमर केयर सर्विस से मदद नहीं मिल पाती है तो आप NPCI पोर्टल पर कंप्लेंट कर सकते हैं। इसके लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।
NPCI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

NPCI Portal Direct Link and Website :- https://www.npci.org.in/what-we-do/upi/dispute-redressal-mechanism

फिर आप What we do tab नाम के टैब पर क्लिक करें।

इसके बाद UPI पर टैप करें।

फिर Dispute Redressal Mechanism को सेलेक्ट करें।

आप, कंप्लेंट सेक्शन के तहत ट्रांजेक्शन डिटेल्स को एंटर करें जिसमें UPI ट्रांजेक्शन आईडी, वर्चुअल पेमेंट एड्रेस, अमाउंट ट्रांसफर्ड, डेट ऑफ ट्राजेंक्शन, ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर शामिल होगा।

जहां आपसे कारण पूछा जाएगा वहां पर Incorrectly transferred to another account को सेलेक्ट करें।
कंप्लेंट को सबमिट करें।

3 :- बैंक को कॉन्टैक्ट करें :-

अगर आपकी शिकायत के बाद भी कोई समाधान नहीं होता है तो आप पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर बैंक और उसके जिस अकाउंट में पैसा भेजा गया है उस बैंक के पास अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं। यह शिकायत आप PSP/TPAP ऐप पर दर्ज की जा सकती है।

4 :- लोकपाल के पास करें शिकायत :-

अगर ऊपर दिए हुऐ तरीकों के बाद भी आपकी शिकायत का कोई समाधान नहीं होता है तो 30 दिनों के बाद आप डिजिटल शिकायत के लिए बैंकिंग लोकपाल या लोकपाल से संपर्क कर सकते हैं। आरबीआई (RBI) के अनुसार, कोई भी लोकपाल के पास शिकायत दर्ज कर सकता है। कागज पर लिखकर आपको शिकायत करनी होगी और उसे लोकपाल कार्यालय में डाक/फैक्स या बाय हैंड देकर पहुंचाना होगा।

ये भी पढ़ें: Pan Number से GST Number कैसे पता करे?

Disclaimer: यह आर्टिकल व लेख केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है। NPCI / UPI नियम और प्रक्रिया में समय-समय पर बदलाव होती रहती है। यह आर्टिकल व लेख या प्रकाशक किसी भी त्रुटि या चूक के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।

|| मुझे उम्मीद है की आपको यह आर्टिकल (आलेख ), लेख अगर आपने गलती से किसी गलत UPI आईडी पर कर दिया है पेमेंट ?  जानिए – पैसा वापस पाने के 4 आसान तरीके” जरुर पसंद आई होगी। हमारी हमेशा से यही कोशिश रहती है की रीडर को तकनीक (tech) के विषय में पूरी सही जानकारी प्रदान की जाये ।|

Note:

अगर आपको आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे आपने सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें। इस आलेख को पढ़ने के लिए धन्यवाद। avnnews.in में दोबारा विजिट करते रहें…..

By: KP

Edited  by: KP

 

अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए हुऐ विडियो के लिंक पर क्लिक करके देखे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *