PAN CARD 2.0: फ्री में अपने ईमेल आईडी पर नया पैन कार्ड कैसे प्राप्त करें?, जानें – यहां स्टेप-बाय-स्टेप प्रॉसेस !
How to apply for Pan Card 2.0 online and receive new Pan Card on your email ID.
सीबीडीटी (सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्स) के अनुूसार, बिना क्यूआर कोड वाले पुराने पैन कार्ड रखने वाले टैक्सपेसयर्स के पास क्यूआर कोड वाले नए पैन कार्ड के लिए आवेदन करने का विकल्प होगा।
PAN CARD 2.0 के जरिए केंद्र सरकार पुराने पैन कार्ड की जगह अब नए पैन कार्ड ला रही है। आपको बता दूं कि आपका पुराना पैन भी वैलिड रहेगा। आप चाहेंगे तो नए क्यूआर कोड वाला पैन कार्ड ले सकते हैं। नया क्यूआर कोड वाला पैन आप अपने ईमेल आईडी पर फ्री में प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए कोई चार्ज नहीं देना होगा। वहीं, फिजिकल पैन कार्ड मंगाने के लिए आपको कुछ चार्ज देना होगा। आइए जानते हैं कि आप नए पैन कोर्ड के लिए कैसे अप्लाई कर सकते हैं। साथ ही ई-पैन कार्ड को अपने ई-मेल आईडी पर आप कैसे मंगवा सकते हैं?
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क्या देना होगा चार्ज
ईमेल आईडी पर ई-पैन कार्ड मंगाने लिए कोई चार्ज नहीं देना होगा। वहीं, फिजिकल पैन कार्ड के लिए आपको चार्ज देना होगा। आयकर विभाग के अनुसार, फिजिकल पैन कार्ड के लिए, आवेदक को 50 रुपये की निर्धारित फीस देना होगा। वही भारत से बाहर पैन कार्ड की डिलीवरी के लिए आवेदक से 15 रुपये + भारतीय डाक शुल्क लिया जाएगा। हालांकि पैन कार्ड 2.0 प्रोजेक्ट अभी शुरू होनी है, लेकिन टैक्सपेसयर्स और व्यक्ति वर्तमान में अपने ईमेल आईडी पर अपना पैन कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। अगर आयकर डेटाबेस में कोई ईमेल आईडी पंजीकृत नहीं है, तो टैक्सपेसयर्स पैन कार्ड 2.0 परियोजना के तहत आयकर डेटाबेस में ईमेल आईडी को निःशुल्क अपडेट कर सकते हैं।
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NSDL वेबसाइट से पैन कार्ड प्राप्त करने के चरण व स्टेप
How to apply for Pan Card 2.0 online and receive new Pan Card on your email ID.
चरण 1: लिंक पर जाएं: https://www.onlineservices.nsdl.com/paam/requestAndDownloadEPAN.html
चरण 2: वेबपेज पर, निम्नलिखित जानकारी दर्ज करें व भरें: पैन, आधार (केवल व्यक्तिगत के लिए) और जन्म तिथि।
चरण 3: आवश्यक जानकारी भरनें के बाद, टिक बॉक्स चुनें और सबमिट पर क्लिक करें।
चरण 4: आपकी स्क्रीन पर एक नया वेबपेज खुलेगा, जहां आपको आयकर विभाग के साथ अपडेट किए गए अपने वर्तमान विवरण की जांच करनी होगी। आपसे यहा विकल्प चुनने के लिए कहा जाएगा जहां आप चाहते हो कि आपको वन टाइम पासवर्ड (OTP) मिले।
चरण 5: अब आप OTP दर्ज करें और वेरिफाई करें। याद रखें कि OTP 10 मिनट के लिए वैध होगा।
चरण 6: अब आप यहा भुगतान का तरीका चुनें। शर्तों से सहमत होने के लिए टिक बॉक्स चुनें।
चरण 7: अब आप भुगतान राशि की जांच करें और ‘भुगतान की पुष्टि करें’।
चरण 8: भुगतान हो जाने के बाद, अब आप “जारी रखें” पर क्लिक करें।
चरण 9: भुगतान सफल होने के बाद, आयकर डेटाबेस में अपडेट किए गए आपके ईमेल आईडी पर नया पैन कार्ड डिलीवर कर दिया जाएगा।
नोट: आपके पंजीकृत ईमेल आईडी पर पैन कार्ड प्राप्त होने में लगभग 1 घंटे तक का समय लग सकता है। यदि आपको अपने ईमेल आईडी पर पैन प्राप्त नहीं होता है, तो आप भुगतान विवरण के साथ tininfo@proteantech.in पर ईमेल भेज सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, टैक्सपेसयर्स 020 – 27218080 या 020 – 27218081 पर उनके कस्टमर सेवा को कॉल भी कर सकते हैं।
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Disclaimer: यह आर्टिकल व लेख केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है। पैन कार्ड के नियम और प्रक्रिया में समय-समय पर बदलाव होती रहती है। कृपया नवीनतम जानकारी के लिए आधिकारिक पैन कार्ड वेबसाइट या पैन कार्ड अधिकारियों से संपर्क करें। यह आर्टिकल व लेख या प्रकाशक किसी भी त्रुटि या चूक के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
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