AVN News Desk: लोकसभा चुनाव के दो चरणों का मतदान हो चुका है. इसी के साथ देश की कुल 190 सीटों पर वोटिंग हो चुकी है. वही इसके बाद शनिवार को कांग्रेस चुनाव समिति की बैठक होने जा रही है. सूत्रों से मिली जानकारी में बताया जा रहा है कि इसमें उत्तर प्रदेश की रायबरेली और अमेठी सीट पर उम्मीदवारों के नाम को लेकर फैसला हो सकता है. वही दूसरे चरण के तुरंत बाद इस बैठक के कई मायने भी निकाले जा रहे हैं. कारण यह है कि राहुल गांधी की वायनाड सीट पर मतदान (वोटिंग ) हो चुका है.

वही अमेठी और रायबरेली के लिए नामांकन 26 अप्रैल से शुरू हो चुके हैं. ऐसे में यह माना जा रहा है कि अमेठी से राहुल गांधी और रायबरेली से प्रियंका गांधी के चुनाव लड़ने पर अब फैसला लिया जाएगा. यही कारण है कि पार्टी ने अभी तक अमेठी और रायबरेली से उम्मीदवारों के नामों का ऐलान नहीं किया है. हालांकि शनिवार शाम को होने वाली बैठक में क्या निर्णय लिया जाता है, ये अब देखने वाली बात होगी.

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक कांग्रेस की राज्य चुनाव समिति ने राहुल गांधी नाम अमेठी से और प्रियंका गांधी का नाम रायबरेली से प्रस्तावित किया है. समिति ने ये प्रस्ताव चुनाव समिति को भी भेज दिया था. इसके बाद चुनाव समिति ने अंतिम निर्णय गांधी परिवार पर छोड़ दिया है. ऐसे में आने वाले एक दो दिनों में इन दोनों चर्चित सीटों पर कांग्रेस पार्टी उम्मीदवारों के नाम का ऐलान भी कर सकती है.

लोकसभा
गांधी परिवार फाइल फोटो

अमेठी सीट लोकसभा सीट का इतिहास

आप को बता दें कि अमेठी उत्तर प्रदेश का 72वां जिला है जिसे बहुजन समाज पार्टी सरकार द्वारा आधिकारिक तौर पर 1 जुलाई 2010 को अस्तित्व में लाया गया था. वही शुरुआत में इसका नाम छत्रपति साहूजी महाराज नगर हुआ करता था लेकिन बाद में इसे बदलकर अमेठी कर दिया गया था. यह भारत के नेहरू-गांधी परिवार की राजनैतिक कर्मभूमि भी रहा है. पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरु, उनके नाती संजय गांधी, राजीव गांधी और उनकी राजीव गांधी की पत्नी सोनिया गांधी ने इस जिले का प्रतिनिधित्व किया है. 2014 आम चुनाव में राहुल गांधी यहां से सांसद चुने गए लेकिन 2019 लोकसभा चुनाव में उन्हें भारतीय जनता पार्टी ( बीजेपी) की स्मृति ईरानी ने पराजित कर दिया था. अब देखना दिलचस्प होगा कि अब अमेठी से राहुल गांधी चुनाव लड़ते है या नहीं.

लोकसभा

2011 की जनगणना के आंकड़ों के मुताबिक अमेठी में साक्षर जनसंख्या

वही 2011 की जनगणना के आंकड़ों के मुताबिक अमेठी की 72.16 फीसदी जनसंख्या साक्षर है. इनमें पुरुष 83.85 फीसदी और महिलाओं की साक्षरता दर 60.64 फीसदी है. और अमेठी रियासत का इतिहास एक हजार वर्ष से भी पुराना है. वही राजा सोढ़ देव ने तुर्कों के आक्रमण के दौरान 966 ई. में इस रियासत की स्थापना की थी. और तुर्कों के बाद मुगल शासकों ने भी इस रियासत पर हमले किए लेकिन इसका मान-सम्मान बदस्तूर बचा रहा.

सोनिया गांधी रायबरेली सीट से पांच बार सांसद रहीं है

इस निर्वाचन क्षेत्र के रूप में रायबरेली कांग्रेस का गढ़ है. ये पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी का निर्वाचन क्षेत्र भी रहा है और 1999 से लगातार पांचवीं बार सोनिया गांधी यहां से सांसद चुनी गईं थीं. यहां से 3 बार कांग्रेस पार्टी को हार का सामना भी करना पड़ा है. रायबरेली लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत पांच विधान सभा क्षेत्र आते हैं. वही 2011 जनगणना के मुताबिक लगभग 35 लाख जनसंख्या वाले इस जिले में प्रति वर्ग किलोमीटर 739 लोग रहते हैं. रायबरेली की 67.25 फीसदी जनसंख्या साक्षर है. वही इनमें पुरुष 77.63 फीसदी और महिलाओं की साक्षरता दर 56.29 फीसदी है.

देश दुनिया की खबरों की अपडेट के लिए AVN News पर बने रहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *